BPSC की तैयारी कैसे करें-How To Prepare For BPSC in Hindi-Bpsc Ki Taiyari Kaise Kare

BPSC की तैयारी कैसे करें-How To Prepare For BPSC in Hindi-Bpsc Ki Taiyari Kaise Kare

Bpsc Ki Taiyari Kaise Kare-How To Prepare For BPSC Exam-Bpsc Mains Ki Taiyari Kaise Kare 2022
How To Prepare For BPSC in Hindi-Bpsc Ki Taiyari Kaise Kare
How To Prepare For BPSC in Hindi-Bpsc Ki Taiyari Kaise Kare

How to prepare BPSC Pre and Mains Exam
bpsc ki taiyari kaise karen,bpsc ki preparation kaise kare,bpsc mains ki taiyari kaise kare,how to prepare for bpsc without coaching,bpsc online classes in hindi,67th BPSC plan,bpsc syllabus in hindi,Which books to read for BPSC,bpsc best book list in hindi,67th BPSC Preparation Tips 2022: Bihar PCS Prelims Exam
BPSC Exam Course and Latest Syllabus, BPSC Exam Date

बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC की तैयारी कैसे करें,बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC-2022 (67वीं BPSC) के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस, कार्य एवं एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।
बिहार लोक सेवा आयोग की तैयारी कैसे करें, नोट्स कहाँ से प्राप्त करें, एवं इस परीक्षा के लिए कौन कौन सी किताबों की जरुरत होती हैं, यहाँ हम इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है।
दोस्तों इसके साथ ही आप हमारे Youtube Channel एवं Telegram से जुड़ सकते है जिसका लिंक आगे दिया गया है।

यहाँ हम बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC से सम्बंधित निम्न विषयों पर जानकारी प्राप्त करेंगे-
  • बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC की तैयारी कैसे करें-सम्पूर्ण जानकारी-How to Prepare for BPSC - Complete Information
  • बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC की तैयारी में कितना समय लगता है-How long does it take to prepare for BPSC
  • बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC सिलेबस क्या है/ का प्रारूप क्या है-What is the Syllabus of BPSC
  • बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC के लिए कौन सी बुक्स पढ़े और कहाँ से पढ़े-Books for Bpsc Exam in Hindi
  • बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC के लिए कौन कौन से टॉपिक्स पढ़ने चाहिए-Which topics should be studied for BPSC
  • क्या बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC की बिना कोचिंग के तैयारी की जा सकती है-how to prepare for bpsc without coaching
  • बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC के लिए वैकल्पिक विषयों हेतु चयन कैसे करें-How to Choose Optional Subjects for BPSC,Bpsc Mains Exam In Hindi


बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC की तैयारी कैसे करें-सम्पूर्ण जानकारी 

इसकी तैयारी के लिए आपको सबसे पहले सिलेबस को समझना होगा। इसके साथ साथ ही आपको परीक्षा पैटर्न को भी समझना होगा इसके लिए आप पिछले वर्ष के पेपर को सॉल्व करें। इससे आपको उन टॉपिक्स की जानकारी मिल जायेगी जिससे सर्वाधिक प्रश्न पूछे गए हैं।
बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC की परीक्षा तीन स्तर पर आयोजित होता है।

पहला स्तर पर PT होता है जिसमें दो पेपर होता है GS & CSAT.
दूसरा स्तर पर मुख्य परीक्षा (Mains) का होता है जो लिखित होता है। जिसमें GS के 4 पेपर्स होते है। इनमें 1 पेपर हिंदी का 2 पेपर्स  सामान्य अध्ययन के तथा एक ऑप्शनल पेपर होता है। ऑप्शनल पेपर के लिए दिए गए विषयों मे से रूचि के अनुसार आपको चयन करना होता है।
हम आपको बता दे की हिंदी के पेपर के अंक मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाते है, अब बचते है 3 पेपर्स। mains के इन तीन पेपर का मार्क्स आपका मेरिट लिस्ट बनाता है ।
तीसरा स्तर पर interview होता है ।






हम आपको यहाँ  पॉइंट्स बताने जा रहे हैं जो आपकी इस परीक्षा की तैयारी में आपका सहायक हो सकता है-67th BPSC Preparation Tips 2022: Bihar PCS Prelims Exam

  • आप प्री के पेपर्स एवं मुख्य परीक्षा के GS OR optional पेपर्स के खरीद लें । इससे आपको पिछले 10 सालों के प्रश्न पूछने के तरीकों का पता चलेगा जो आपका असली गाइडलाइनर होगा।
  • आप सिलेबस पर आधारित book खरीदें,कंजूसी न करें। 
  • आप एक एक कर सब्जेक्ट की तैयारी करें।
  • किसी subject को पढ़ने के पहले आप देखें ले की उससे PT मे या Mains में क्या प्रश्न पूछा है । जैसे आप polity पढ़ रहें हो तो जिसमें आप मौलिक अधिकार का चेप्टर पढ़ रहें हो तो देखें की उससे कोन प्रश्न PT में और कोन mains में आया है।
  • प्रश्न अध्ययन के बाद आप Books पढे। खुद आप का दिमाग सर्च इंजन के भांति कार्य करेगा और अपने आप पढ़ने के क्रम में उस चेप्टर से पूछे गए प्रश्न पर आपका ध्यान जायेगा और दिमाग आपका एनलैसिस करेगा।
  • मत्वपूर्ण लाइन को अंडरलाइन करें और पॉइंट को नोट book में नोट करें । ये नोट book अलग अलग विषय का अलग अलग बनाएं । जिससे exam के पूर्व दोहराने मे अच्छा रहेगा ।
  • आप यदि book पढ़ने में बाधा महसूस कर रहें है तो उपन्यास के जैसा तेजी से book पढ़े। आपने आप मज़ा आएगा और इंट्रेस्ट बढ़ेगा। कम से कम हर subject की एक book पूरी अवश्य पढ़े जो आपका सिलेबस पर आधारित हो। सही book का चयन आपकी तैयारी एक साल मे करवा देगा नही तो 3-4 साल भी लग सकता है।
  • उत्तर लेखन नियमित दिनचर्या में शामिल करें ।यदि आप Mains का लेखन करते है तो आपकी लेखन क्षमता भी बढ़ेगी और आप का फाइट मात्र 10 % छात्र के साथ रह जायेगा। अतः ये आपके लिए सबसे अहम है। pt के प्रश्न हल करने मे भी आसानी होगी कियोकिं PT के प्रश्न भी Concept पर आधारित होते है ।
  • विषयों को Intrelink करना सीखें और ये अंत में सबसे ज्यदा महत्वपूर्ण है, जिसके निरंतर अभ्यास से आप उच्च श्रेणी में सफल हो सकते है ।


बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC की तैयारी में कितना समय लगता है

BPSC की तैयारी करने के लिए एक साल पर्याप्त माना जाता है, आप 6 महीने में भी इसकी तैयारी कर सकते हैं।लेकिन यह विद्यार्थियों की सोच और क्षमता पर निर्भर करता है। क्योंकि इसकी तैयारी में किसी विद्यार्थी को 6 महीने, 1 वर्ष तथा किसी को 3 वर्ष भी लग जाते हैं। कभी भी ऐसा न समझे की हम कमज़ोर है वरना आप किसी भी परीक्षा को पास नही कर पाएंगे इसलिए निराश होने की जगह हम मेहनत करके अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकते है।

बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC सिलेबस क्या है/ का प्रारूप क्या है

बिहार लोक सेवा आयोग-BPSC द्वारा आयोजित परीक्षा 3 चरणों में संपन्न होती है -

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)


Subscribe Our YouTube Chanel
CSE Exam India

Join Our Telegram- https://t.me/csexamindia
For AHC RO ARO Exam- https://t.me/cseahc








प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा सामान्य अध्ययन विषय की होगी.
प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकृति के 150 बहु-विकल्पीय प्रश्न होंगे.
सामान्य अध्ययन के 150 प्रश्न 150 अंको के होंगे एवं समय 2 Hours का होगा।

प्रारंभिक परीक्षा पाठ्यक्रम-(BPSC Preliminary Exam Syllabus)

सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएँ, भारत का इतिहास तथा बिहार के इतिहास की प्रमुख विसेश्ताएं, सामान्य भूगोल, बिहार के प्रमुख भौगोलिक प्रभाग तथा यहाँ की महत्वपूर्ण नदियाँ, भारत की राजव्यवस्था और अर्थव्यवस्था, आजादी के पश्चात बिहार की अर्थव्यवस्था में प्रमुख परिवर्तन, भारत का राष्ट्रीय आन्दोलन तथा इसमें बिहार का योगदान एवं सामान्य मानसिक योग्यता को जांचने वाले प्रश्न.


प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 34 प्रतिशत एवं एस/एसटी, महिलाओं तथा निःशक्तता से ग्रस्त (दिव्यांग) के लिए 32 प्रतिशत अर्हतांक प्राप्त करना अनिवार्य होगा अन्यथा वे प्रतियोगिता से बाहर हो जायेंगे.
प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र हिन्दी एवं English भाषा में होंगे.


मुख्य परीक्षा (Mains Examination)

प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से मुख्य परीक्षा हेतु अलग से आवेदन करना होता है।
मुख्य परीक्षा लिखित- प्रकार की होगी.
प्रारंभिक परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन भरते समय ही मुख्य परीक्षा के लिए अपनी इच्छा अनुसार एक ही वैकल्पिक विषय का चयन करना अनिवार्यहोता है। एक बार वैकल्पिक (एच्छिक) विषय के चयन के बाद इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता।
यहाँ प्रारंभिक परीक्षा के विषयो, अंक एवं समय दिया गया है-

  • सामान्य हिन्दी 100    समय-3 घंटे
  •  सामान्य अध्ययन- I    समय-300 3 घंटे
  • सामान्य अध्ययन- II    समय-300 3 घंटे
  • एच्छिक विषय (एक पत्र) समय-300 3 घंटे

मुख्य परीक्षा पाठ्यक्रम-(BPSC Mains Exam Syllabus)

सामान्य हिन्दी
सामान्य हिंदी में प्रश्न बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यमिक (Secondary) स्तर के होंगे. इस परीक्षा में सरल हिन्दी में अपने भावों को स्पष्टतः एवं शुद्ध रूप में व्यक्त करने की क्षमता और सहज बोध शक्ति की जांच समझी जाएगी.

अंको का विवरण

  • निबंध – 30 अंक
  • व्याकरण – 30 अंक
  • वाक्य विन्यास – 25 अंक
  • संक्षेपण – 15 अंक


सामान्य अध्ययन – I

  • भारत का आधुनिक इतिहास और भारतीय संस्कृति.
  • राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय महत्व का वर्तमान घटना चक्र.
  • सांख्यिकी विश्लेषण आरेखन और चित्रण.

इस पत्र में आधुनिक भारत (तथा बिहार के विशेष सन्दर्भ में) के इतिहास और  भारतीय संस्कृति के अंतर्गत लगभग 19वीं  शताब्दी के मध्य भाग से लेकर देश के इतिहास की रूप रेखा के साथ-साथगाँधी, रविन्द्र और नेहरु से सम्बंधित प्रश्न भी सम्मलित होंगे. बिहार के आधुनिक इतिहास के सन्दर्भ में प्रश्न इस क्षेत्र में पाश्चत्य शिक्षा  (प्रौद्योगिकी शिक्षा समेत) के आरम्भ और विकास से पूछे जायेंगे. इसमें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में बिहार की भूमिका से सम्बंधित प्रश्न रहेंगे. ये प्रश्न मुख्यतः संथाल विद्रोह, बिहार में 1857 का बिरसा मुंडा आन्दोलन, चम्पारण सत्याग्रह तथा 1942 का भारत छोड़ो आन्दोलन से पूछे जायेंगे.

परिक्षार्थियो से आशा की की जाती है की वे मौर्य काल तथा पाल कल की कला और पटना कलम चित्रकला की मुख्य विसेश्ताओं से परिचित होंगे. सांख्यिकीय विश्लेषण आरेखन और सचित्र निरूपण से सम्बन्धित विषयों में सांख्यिकीय आरेखन या चित्रात्मक रूप से प्रस्तुत सामग्री की जानकारी के आधार पर सहज बुद्धि का प्रयोग करते हुए कुछ निष्कर्ष निकालना और उसमे पाई गई कमियों, सीमाओं और असंगतियों का निरूपण करने की क्षमता की परीक्षा होगी.


सामान्य अध्ययन  – II

  • भारतीय राजव्यवस्था
  • भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल
  • भारत के विकास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका और प्रभाव.

इस पत्र में भारतीय राज्यव्यवस्था से सम्बंधित खण्ड में भारत की (तथा बिहार की ) राजनीतिक व्यवस्था से सम्बंधित प्रश्न होंगे. भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत तथा बिहार के भूगोल से सम्बंधित खण्ड में भारत की योजना और भारत के भौतिक, आर्थिक और सामाजिक भूगोल से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. भारत के विकास में विज्ञानं और प्रौद्योगिकी के महत्व और प्रभाव से सम्बंधित तीसरे खण्ड में ऐसे प्रश्न पुहे जायेंगे, जो भारत तथा बिहार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में उम्मीदवार की जानकारी की परीक्षा करे. इनमे प्रायोगिक पक्ष पर बल दिया जायेगा.


ऐच्छिक विषय
बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित 34 ऐच्छिक विषयों में से एक विषय का चयन करना होगा. इस ऐच्छिक विषय के लिए आप आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in Log in कर आप अपनी मनपसंद पाठ्यक्रम को स्कैन कर ले.

सामान्य हिन्दी विषय की लिखित परीक्षा में 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा. इस विषय का प्राप्तांक मात्र अर्हकारी (Qualifying) होने के लिए होगा. इसका प्राप्तांक मेधा सूचि में नहीं जोड़ा जायेगा.· उम्मीदवार को नीचे दिए गए विषयों में से किसी एक विषय को मुख्य परीक्षा के लिए चयन करना होगा.

मुख्य परीक्षा हेतु एच्छिक विषय (वैकल्पिक विषय)

क्र.सं. विषय (Subject) विषय कोड
1. कृषि विज्ञान (Agriculture) 04
2. पशुपालन तथा चिकित्सा विज्ञान (Animal Husbandry & Veterinary Science) 05
3. मानव विज्ञान (Anthropology) 06
4. वनस्पति विज्ञान (Botany) 07
5. रसायन विज्ञान (Chemistry) 08
6. सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering) 09
7. वाणिज्यिक शास्त्र तथा लेखा विधि (Commerce & Accountancy) 10
8. अर्थशास्त्र (Economics) 11
9. विधुत इंजीनियरिंग (Electrical Engineering) 12
10. भूगोल (Geography) 13
11. भू-विज्ञान (Geology) 14
12. इतिहास (History) 15
13. श्रम एवं समाज कल्याण (labour and Social Welfare) 16
14. विधि (Law) 17
15. प्रबंधन (Management) 18
16. गणित (Mathematics) 19
17. यांत्रिक इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) 20
18. दर्शन शास्त्र ( Philosophy) 21
19. भौतिकी (Physics) 22
20. राजनीति विज्ञान तथा अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध (Political Science and Internationals Relations) 23
21. मनोविज्ञान (Psychology) 24
22. लोक प्रशासन (Public Administration) 25
23. समाज शास्त्र (Sociology) 26
24. सांख्यिकी (Statics) 27
25. प्राणी विज्ञान (Zoology) 28
26. हिन्दी भाषा और साहित्य (Hindi Language & Literature) 29
27. अंग्रेजी भाषा और साहित्य (English Language & Literature) 30
28. उर्दू भाषा और साहित्य (Urdu Language & Literature) 31
29. बंगला भाषा और साहित्य ( Bangla Language & Literature) 32
30. संस्कृत भाषा और साहित्य (Sanskrit Language & Literature) 33
31. फारसी भाषा और साहित्य (Persian Language & Literature) 34
32. अरबी भाषा और साहित्य (Arabic Language & Literature) 35
33. पाली भाषा और साहित्य (Pali Language & Literature) 36
34. मैथली भाषा और साहित्य (Maithili Language & Literature) 37



  • मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परिक्षण 120 अंको का होगा.


मुख्य परीक्षा के 900 अंक एवं साक्षात्कार के लिए 120 अंक; कुल 1020 अंको के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी. हिन्दी का प्राप्तांक मेधा सूची में नहीं जोड़ा जायेगा.









Subscribe Our Youtube Chanel
CSE Exam India

Join Our Telegram- https://t.me/csexamindia
For AHC RO ARO Exam- https://t.me/cseahc



Tags-67th BPSC,67th BPSC 2021,67th BPSC plan,How to prepare for BPSC,BPSC ki taiyari kaise karein,BPSC Time Table,BPSC Notification,67th BPSC Notification,bpsc ki preparation kaise kare,bpsc mains ki taiyari kaise kare,bpsc ki taiyari kaise karen,Which books to read for BPSC,how to prepare for bpsc without coaching,bpsc book list in hindi,bpsc best book list in hindi,bpsc notes,bpsc online classes in hindi,bpsc ki taiyari kaise kare,bpsc ki taiyari kaise karen,bpsc ki taiyari,bpsc ki taiyari jaldi kaise kare,bpsc mains ki taiyari kaise kare,ghar baithe bpsc ki taiyari kaise kare,bpsc ki taiyari kaise karein,bpsc ki taiyari kaise ki jati hai,ias ki taiyari kaise kare,upsc ki taiyari kaise kare,cdpo ki taiyari kaise kare,67 bpsc ki taiyari kaise kare,bpsc ki taiyari kaise kare 2021,67th bpsc ki taiyari kaise kare,bpsc cdpo ki taiyari kaise kare,bpsc ki kaise taiyari kare,Bihar PSC Study Material, GS Notes for BPSC

Post a Comment

0 Comments