National Rural Health Mission (NRHM)-राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन-NRHM द्वारा शुरू की गई प्रमुख पहलें

National Rural Health Mission (NRHM)-राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन-NRHM द्वारा शुरू की गई प्रमुख पहलें

Rashtriya Gramin Swasthya Mission
National Rural Health Mission (NRHM) for VPO Exam
National Rural Health Mission (NRHM) for VPO Exam

Tags-national rural health mission,national health mission,rashtriya swasthya mission,national health mission pdf,nrhm full form,national health mission 2013,national health mission objectives,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के उद्देश्य,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के उद्देश्य,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन PDF,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कब शुरू किया गया,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सम्पूर्ण जानकारी,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन Drishti IAS,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन 2013,ग्रामीण स्वास्थ्य योजना 1977

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NRHM) (National Rural Health Mission)

इसकी शुरुआत 12 अप्रैल 2005 को प्रधानमंत्री द्वारा ग्रामीण आबादी विशेषकर कमजोर समूहों को सुलभ, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए की गई थी। इस योजना के तहत, ग्रामीण आबादी, खासकर महिलाओं, बच्चों, और समाज के कमज़ोर वर्गों की स्वास्थ्य ज़रूरतों को पूरा करने की कोशिश की जाती है. इसके अलावा, किफ़ायती, सुलभ, और बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की कोशिश की जाती है.

यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जाता है।

एनआरएचएम उत्तराखंड, उड़ीसा, असम, जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे निम्न संस्थागत प्रसव दर वाले निम्न प्रदर्शन वाले राज्यों पर ध्यान केंद्रित करता है।

इसका मुख्य फोकस इन निम्न प्रदर्शन वाले राज्यों में ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब गर्भवती महिलाओं पर है।

कार्यक्रम के तहत शामिल उच्च प्रदर्शन करने वाले राज्य निम्न प्रदर्शन करने वाले राज्यों के अलावा अन्य राज्य हैं।


राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के उद्देश्य

  • ·       एनआरएचएम का मुख्य सार एक स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली सुनिश्चित करना है जो विकेन्द्रीकृत, सामुदायिक स्वामित्व वाली स्वास्थ्य देखभाल वितरण पर केंद्रित है।
  • ·       इसका उद्देश्य उन लोगों को सहायता प्रदान करना भी है जो सामाजिक निर्धारकों में योगदान करते हैं। एनआरएचएम (NRHM) के मूल उद्देश्य इस प्रकार हैं:
  • ·       शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर को कम करना।
  • ·       जनसंख्या स्थिरीकरण सुनिश्चित करना।
  • ·       संचारी और गैर-संचारी रोगों को रोकने और नियंत्रित करना।
  • ·       अंतरक्षेत्रीय समन्वय को प्रोत्साहित करना।
  • ·       सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल वितरण प्रणाली को पूरी तरह कार्यात्मक और जवाबदेह बनाना।
  • ·       स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए आयुष को अपग्रेड करना।
  • ·       सार्वजनिक निजी भागीदारी और MIS एमआईएस का कार्यान्वयन।


राष्ट्रीय स्तर पर इसमें मिशन संचालन समूह (MSG) है, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री करते हैं और एक अधिकार प्राप्त कार्यक्रम समिति (EPC) है, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव करते हैं। ईपीसी एमएसजी के मार्गदर्शन में मिशन को लागू करेगा।

राज्य स्तर पर यह मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य स्वास्थ्य आयोग के समग्र मार्गदर्शन में कार्य करेगा। मिशन के तहत कार्यों को राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सोसायटी के माध्यम से किया जाएगा।


दोस्तों VPO Exam के सम्पूर्ण नोट्स और Pdf के लिए आप हमारे Telegram चैनल को Join कर सकते हैं। यहां आपको Vpo Exam के लिए पंचायतीराज व्यवस्था, कंप्यूटर और UP Gk से सम्बंधित Pdf Notes और Test Series मिल जाएंगे।

यहाँ लिंक दिया गया है-


NRHM द्वारा शुरू की गई प्रमुख पहलें

एनआरएचएम के तहत प्रमुख पहलें इस प्रकार हैं:

आशा (ASHA)-ये मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्वयंसेवक हैं जो स्वास्थ्य प्रणाली और समुदाय के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करते हैं। इस मिशन की सफलता में 8.84 लाख से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य स्वयंसेवकों ने योगदान दिया है। आशा आबादी के वंचित वर्गों जैसे महिलाओं और बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी किसी भी मांग के लिए प्रथम चरण है, जिन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की सहायता करना मुश्किल लगता है।

यह कार्यक्रम पूरे राज्यों में फैल रहा है और लोगों को सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के तहत लाने में सफल रहा है।

इसने संस्थागत प्रसव, इनपेशेंट देखभाल, आउट पेशेंट सेवाओं और नैदानिक ​​सुविधाओं में भी वृद्धि की है।

 

रोगी कल्याण समिति/अस्पताल प्रबंधन सोसायटी-रोगी कल्याण समिति एक पंजीकृत सोसायटी है जो अस्पतालों के मामलों का प्रबंधन करने के लिए ट्रस्टियों के एक समूह के रूप में कार्य करती है।  रोगी कल्याण गतिविधियों में शामिल इस समिति के वित्त पोषण और अन्य वित्तीय सहायता के उद्देश्य से एक कोष बनाया गया है।


उप केंद्रों को संयुक्त अनुदान-उप-केंद्रों को अनुदान ने केंद्रों को बेहतर उपकरणों जैसे एमआरआई, ब्लड प्रेशर मापने वाले उपकरण, वजन मशीनों आदि के साथ बेहतर सुसज्जित सहायक नर्स दाइयों को रखने में मदद की है। एएनएम में प्रसवपूर्व देखभाल और अन्य संबंधित स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को करने की क्षमता है।


स्वास्थ्य देखभाल सेवा वितरण-स्वास्थ्य देखभाल सेवा वितरण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए गहन मानव संसाधन की आवश्यकता होती है।  मरीजों के लिए 12000 बुनियादी और आपातकालीन परिवहन वाहन उपलब्ध कराए गए हैं, एम्बुलेंस मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती हैं और फोन करने के 30 मिनट के भीतर उपलब्ध कराई जाती हैं।


जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम-इसका मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में गर्भवती महिलाओं और बीमार नवजात शिशुओं को मुफ्त परिवहन दवाएं, निदान, उपकरण, रक्त आहार प्रदान करने वाली यूनिवर्सल हेल्थकेयर सेवाओं को बढ़ावा देना है।

दोस्तों VPO Exam के सम्पूर्ण नोट्स और Pdf के लिए आप हमारे Telegram चैनल को Join कर सकते हैं। यहां आपको Vpo Exam के लिए पंचायतीराज व्यवस्था, कंप्यूटर और UP Gk से सम्बंधित Pdf Notes और Test Series मिल जाएंगे।

यहाँ लिंक दिया गया है-

ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की कार्यनीतियाँ

अब हम आपको Rashtriya Gramin Swasthya Mission की कार्यनीतियों के विषय में जानकारी उपलब्ध कराने जा रहें हैं। इस विशेष कार्यनीतियों के बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा दी गयी जानकारी को पढ़िए और जानिए –

  • ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रो को मजबूत एवं सुविधाएं उपलब्ध करना।
  • मिशन के तहत सरकारी खर्च पर बढ़ोतरी की जाएगी।
  • मिशन हेतु नियम और मापदंड निर्धारित करना।
  • प्राइवेट हेल्थ सेक्टर के साथ पार्टनरशिप स्थापित करना।
  • जनता के साथ लक्ष्य और कार्य प्रगति की रिपोर्ट साझा करना।


स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत किये गए सुधार

भारत सरकार द्वारा Rashtriya Gramin Swasthya Mission के अंतर्गत अनेक सुधार किये जाने का प्रयास किया जा रहा हैं। यदि आप भी स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत किये गए इन सुधारों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो नीचे दी गयी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़े। आइये देखते हैं-


1-आशा की सहायता से ग्रामीण स्वास्थ्य हेतु सुविधा उपलब्ध कराना।

2-उपकेंद्रों की क्षमता में वृद्धि करने हेतु किये गए कार्य – आवश्यकतानुसार नये उपकेंद्रों का निर्माण करना, उपकेंद्रों हेतु नयी बिल्डिंग का निर्माण करना, उक्त क्षेत्र की महिला कार्यकार्ता की नियुक्ति करना (यदि आवश्यकता हो तो), 10000 रुपए महिला कार्यकर्त्ता को दिए जायेंगे जिनका प्रयोग ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल में किया जायेगा, स्वास्थ्य देखभाल हेतु आवश्यक औषधी उपलब्ध करायी जाएँगी।

3-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्रियान्वन एवं विकास वृद्धि हेतु किये गए कार्य –

  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 24 घंटे खुले रहेंगे और नर्सिंग की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी।
  • आवश्यकतानुसार नर्स व डॉक्टर की नियुक्ति की जा सकती हैं।
  • बिल्डिंग का निर्माण करना (यदि आवश्यकता हो तो)



राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन संबंधित प्रश्न उत्तर

Q-1-राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कब प्रारंभ किया गया था ?

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत 12 अप्रैल 2005 को की गयी थी।

Q-2-Rashtriya Gramin Swasthya Mission शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

इस मिशन को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र के सभी ग्रामीण लोगो, महिलाओं और बच्चो को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने उन्हें स्वस्थ रखना हैं।

Q-3-मिशन संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या करें ?

यदि आपको मिशन के बारे में किसिस प्रकार की जानकारी के बारे में पता करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। यहाँ आप मिशन संबंधी सभी प्रकार की सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

Q-4-राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन किसके द्वारा शुरू किया हैं ?

यह मिशन भारतीय सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया हैं। इस हेल्थ केयर का लाभ ग्रामीण लोगो को दिया जायेगा।

Q-5-राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन official website कौन सी है ?

Rashtriya Gramin Swasthya Mission की आधिकारिक वेबसाइट (nhm.gov.in) है। आप इस योजना से संबंधी सभी जानकारी ले सकते हैं।

Q-6-ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा क्या है और इस के क्या लक्ष्य हैं ?

ग्रामीण स्वस्थ्य सेवा, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चलाया गया मिशन है जो स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने हेतु चलाया गया है। इस का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओ और बच्चों को सुलभता से स्वास्थय संबंधी सुविधा उपलब्ध करना है। साथ ही संक्रामक व गैर संक्रामक बीमारियों को रोकना और नियंत्रण करना इसका लक्ष्य है।

VPO Exam 2023 के लिए Complete Course & Test Series

WhatsApp-9807342092

Course Fee-Rs-299/-Only

दोस्तों VPO Exam के सम्पूर्ण नोट्स और Pdf के लिए आप हमारे Telegram चैनल को Join कर सकते हैं। यहां आपको Vpo Exam के लिए पंचायतीराज व्यवस्था, कंप्यूटर और UP Gk से सम्बंधित Pdf Notes और Test Series मिल जाएंगे।

यहाँ लिंक दिया गया है-

national rural health mission,national health mission,rashtriya swasthya mission,national health mission pdf,nrhm full form,national health mission 2013,national health mission objectives,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के उद्देश्य,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के उद्देश्य,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन PDF,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कब शुरू किया गया,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सम्पूर्ण जानकारी,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन Drishti IAS,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन 2013,ग्रामीण स्वास्थ्य योजना 1977

Post a Comment

0 Comments